ताज़ातरीन ख़बरें

पद्मश्री से सम्मानित सत्येन्द्र सिंह लोहिया की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर एक नजर

हाल ही में भारत के पैरा तैराक सत्येन्द्र सिंह लोहिया को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उनकी कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियों पर एक नजर

ANI | January 29, 2024 Read In English

ग्वालियर: पद्मश्री से सम्मानित भारत के पैरा तैराक सत्येन्द्र सिंह लोहिया ने अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार हासिल किए हैं. ग्वालियर के रहने वाले सत्येन्द्र सिंह लोहिया 2014 के विक्रम पुरस्कार विजेता हैं और उन्होंने 2006 में तैराकी शुरू की थी. उन्होंने अब तक 3 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और चार पदक जीते हैं. इसके साथ ही उन्होंने आठ राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर 28 पदक जीते हैं.

दिव्‍यांग होने और दोनों पैर काम नहीं करने के बावजूद भी लोहिया ने अपने करियर में कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं जिसमें, बॉम्बे में 33 किमी की सर्किट को 5 घंटे और 42 मिनट में पूरा करना शामिल है.

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: पैरा एथलीट शीतल देवी और प्राची यादव को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया

2018 में, उन्होंने अपनी टीम के साथ लंदन में 36 किलोमीटर लंबे इंग्लिश चैनल को पार किया और फिर 2019 में यूएसए में कैटालिना चैनल को पूरा किया.

उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए उन्हें 2020 में राष्ट्रपति द्वारा तेनजिंग नोर्गे पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उनके अनुसार, वह इसे हासिल करने वाले देश के पहले पैरा-एथलीट हैं. एएनआई से बात करते हुए उन्होंने अन्य पैरा-एथलीटों के लिए एक संदेश देते हुए कहा,

“मैंने केवल एक चीज सीखी है कि आपको खुद को कभी कम नहीं आंकना है.”

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है।)

इस पहल के बारे में

समर्थ, हुंडई द्वारा एनडीटीवी के साथ साझेदारी में शुरू हुई एक पहल है जिसका मकसद समावेशिता को बढ़ावा देना, नजरिए को बदलना और दिव्‍यांग लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता को सुधारना है.

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.